WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Whatsapp Channel Join Now

राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड: मात्र 5 मिनट में Direct डाउनलोड करें यहां से, अपना राशन कार्ड

राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड: अगर आपने अपनी राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है या फिर यदि आपका राशन कार्ड खराब हो गया है तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से घर बैठे राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

राशन कार्ड को महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है राशन कार्ड का उपयोग वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और मूल निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज प्राप्त करने के लिए उसका उपयोग किया जाता है भारत के सभी परिवारों के पास एक अपना राशन कार्ड अवश्य होता है राशन कार्ड से नागरिकों की समाज में एक पुष्टि करने के लिए उपयोग किया जाता है।

ग्राम पंचायत कार्यालय भर्ती खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में भर्ती के नोटिफिकेशन जारी, 10वीं पास Direct ऐसे करे तुरंत आवेदन

राशन कार्ड का उपयोग विभिन्न सरकारी कार्यों के लिए किया जाता है राशन कार्ड के द्वारा सरकार द्वारा दी गई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं अगर आपका राशन कार्ड फट गया है या कहीं गुम हो गया है तो आप इसे इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे राशन कार्ड के मुख्य चार प्रकार होते हैं जैसे की गरीबी रिच रेखा से नीचे वाले लोगों के लिए बीपीएल कार्ड बनवाए जाते हैं गरीबी रेखा से ऊपर वालों के लिए एपीएल कार्ड, अन्नपूर्णा योजना एवाई कार्ड और अंत्योदय अन्न योजना एएवाई कार्ड दिए जाते हैं और साथ ही प्रत्येक राशन कार्ड रखने वाले व्यक्ति को 10 अंकों का यूनिक नंबर आवंत्रित किया जाता है जिसे आप अपने फोन की मदद से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज कर फिर से अपना राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। 

RPSC Bharti:RPSC ने जियोलॉजिस्ट और असिस्टेंट माइनिंग इंजीनियर के अन्य पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन, Direct लिंक से करे आवेदन

राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार आप अपने मोबाइल फोन की मदद से राशन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 
  • इसके बाद आपको होम पेज पर राशन कार्ड स्क्शन में राशन कार्ड डिटेल ऑन स्टेट पोर्टल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको भारत के सभी राज्यों और केंद्रित शासित प्रदेशों के राशन कार्ड पोर्टल लिंक स्क्रीन पर दिखाई देंगे फिर आपको अपने राज्य के पोर्टल लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद अब आपके सामने आपके राज्य की वेबसाइट ओपन हो जाएगी। 
  • इसके बाद आपको अपने राशन कार्ड में अपने जिले के राशन कार्ड विवरण के लिए ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपको दिए गए ऑप्शन में अपने जिले का नाम गांव का नाम और वार्ड का चयन कर देना है। 
  • इसके बाद आपको अपने नाम एवं राशन कार्ड नंबर के आधार पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका राशन कार्ड ओपन हो जाएगा और आप उसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Whatsapp Channel Join Now

Leave a Comment